Thursday, May 30, 2024
No menu items!
Google search engine
- Advertisement -spot_imgspot_img
Homeउत्तराखंडआफत बनकर बरस सकती है बारिश, 4 स्टेट हाईवे समेत कुल 148 सड़कें...

आफत बनकर बरस सकती है बारिश, 4 स्टेट हाईवे समेत कुल 148 सड़कें ठप, मौसम ने जारी किया यलो अलर्ट 

उत्तराखंड में एक बार फिर भारी बारिश का दौर शुरू हो चुका है. 27 जुलाई से शुरू हुई बरसात को लेकर मौसम विभाग ने आज 28 जुलाई के लिए बागेश्वर, चंपावत और उधमसिंह नगर ज़िलों में यलो अलर्ट जारी किया है. अगले तीन दिन अलग-अलग ज़िलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है. इसी बीच आफत की खबरें ये हैं कि बारिश की वजह से राज्य भर में सड़कें बुरी तरह बाधित हुई हैं. राज्य भर में 14 स्टेट हाईवे समेत कुल 148 सड़कें ठप हैं.
 
बद्रीनाथ नेशनल हाईवे हो या गंगोत्री नेशनल हाईवे, पहाड़ों के तमाम प्रमुख रास्ते ठप हो रहे हैं या प्रभावित हैं, जिससे चार धाम यात्रियों समेत पर्यटकों और स्थानीय लोगों को खासी दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं. पहले उत्तराखंड में बारिश के अलर्ट को लेकर बात करें तो आज गुरुवार को तीन ज़िलों में बारिश केे यलो अलर्ट के साथ ही संभावना है कि अन्य ज़िलों में भी गरज चमक के साथ बौछारें पड़ें या फिर हल्की से मध्यम वर्षा हो.
 
महीने के आखिरी तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट
इसके बाद प्रदेश में मौसम विज्ञान केंद्र ने 3 दिन का अलर्ट दिया है. 29 जुलाई को देहरादून, नैनीताल में भी तेज़ बारिश की संभावनाएं जताई हैं, तो 30 को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, चंपावत, नैनीताल जैसे ज़िलों में मध्यम से भारी बारिश तक होने का पूर्वानुमान है. यानी जुलाई के आखिरी दिन पहाड़ों और मैदानों को तरबतर कर सकते हैं.
पहाड़ पर थम गए पहिए, धड़ाधड़ बंद हो रहीं सड़कें
चमोली ज़िले में गुरुवार को बद्रीनाथ हाईवे कई जगहों पर बंद हो गया है. अणिमठ, टगणी पागलनाला, गौचर के पास सड़क ठप हो जाने से मार्ग पर चार धाम के यात्री फंसे हैं, तो मार्ग खोलने का काम जारी है. लेकिन दो से तीन घंटे लगने की बात कही गई है. हाथी पर्वत के पास नेशनल हाईवे का 10 से 15 मीटर लंबा पुस्ता छतिग्रस्त होने से यहां मार्ग बाधित होने की संभावना बढ़ गई है. लगातार हो रही बारिश से अलकनंदा नदी सड़कों का तेजी के साथ कटाव कर रही है. स्थानीय लोगों का कहना है कि कभी भी यहां सड़क मार्ग लंबे समय के लिए बाधित हो सकता है.
 
गंगोत्री हाइवे पर पहाड़ी से गिर रहे पत्थर
इधर उत्तरकाशी ज़िले में सुबह से हल्की बारिश जारी है और गंगोत्री हाइवे पर बन्दरकोट के पास रुक-रुककर पहाड़ी से पत्थर गिर रहे हैं. हाइवे के बन्द होने और खुलने का सिलसिला जारी है. बद्रीनाथ नेशनल हाईवे की तरह यहां भी बड़ी संख्या में सड़क के दोनों ओर कई वाहनों के पहिए थमे हैं और लोग परेशान हैं. वहीं, नैनीताल ज़िले के हल्द्वानी में लैंडस्लाइड से न्योनिया-विनायक, डालकन्या-भोलापुर, नौना-व्यासी रोड बंद हो गई है.
 
टिहरी जिले में उत्तरकाशी रोड पर आवाजाही ठप
टिहरी ज़िले में लंबगांव उत्तरकाशी रोड पर आवाजाही ठप है. महेड़ देवता के पास सड़क का 20 मीटर हिस्सा वॉश आउट हो गया है. इसका मतलब यह है कि उत्तरकाशी जाने के लिए लोगों को अब 35 किमी अतिरिक्त जाना पड़ रहा है. उत्तरकाशी रूट की गाड़ियां अब स्याल्गी पनियाला से डायवर्ट की जा रही हैं.
सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें