Wednesday, April 24, 2024
No menu items!
Google search engine
- Advertisement -spot_imgspot_img
Homeनैनीतालनैनीताल– डीएम गर्ब्याल के निर्देश पर पैराग्लाइडिंग प्रशिक्षण के लिए हिमाचल...

नैनीताल– डीएम गर्ब्याल के निर्देश पर पैराग्लाइडिंग प्रशिक्षण के लिए हिमाचल भेजे गए 9 प्रशिक्षणार्थियों ने विश्व प्रसिद्ध बिलिंग टेक ऑफ से भरी उड़ान

हल्द्वानी- जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल के निर्देश पर जिले में साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने की दृष्टिगत 15 सदस्यीय दल हिमाचल प्रदेश में पैराग्लाइडिंग के प्रशिक्षण के लिए भेजा गया है। जिनमें आज प्रशिक्षण के पांचवे दिन 9 प्रशिक्षणार्थियों ने विश्व प्रसिद्ध बिलिंग टेकऑफ से सकुशल उड़ान भरी है।

जिला अधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि पैराग्लाइडिंग के क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ाने के उद्देश्य से कमर्शियल पायलट बनाने हेतु 15 सदस्य दल को पर्यटन विभाग के माध्यम से हिमाचल प्रदेश पैराग्लाइडिंग के प्रशिक्षण के लिए भेजा गया है जहां प्रशिक्षण के पांचवे दिन 9 प्रशिक्षणार्थियों ने P,1 P2 और P3 प्रशिक्षण प्राप्त कर स्वयं विश्व प्रसिद्ध बिलिंग टेकऑफ से सफल उड़ान भरी है पहले दिन 10 से 15 मिनट की सफल उड़ान भरने के बाद प्रतिभागी बेहद रोमांचित एवं उत्साहित हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि व्यवसायिक पायलट बनने के लिए 100 घण्टे की स्वतः उड़ान के बाद, पैराग्लाइडिंग से 50 किलोमीटर दूरी की सिंगल उड़ान भरनी होगी। जिसके पश्चात प्रशिक्षणार्थियों का एसआईबी कोर्स शुरू होगा। तब जाकर यह पूर्ण रूप से पैराग्लाइडिंग के व्यवसाइक पायलट बनेंगे। जिला अधिकारी धीराज सिंह ने कहा कि जल्द अन्य युवाओं को भी प्रशिक्षण दिलाने के लिए जिले से और दल भेजे जाएंगे, डीएम गर्ब्याल ने कहा कि साहसिक पर्यटन न सिर्फ जिले में पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ाएगा, बल्कि स्थानीय लोगों को स्वरोजगार के माध्यम भी उपलब्ध कराएगा।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें