Thursday, May 30, 2024
No menu items!
Google search engine
- Advertisement -spot_imgspot_img
Homeतकनीकबुलेट ट्रेन के 1 किमी का कंटिन्यू वायडक्ट पूरा, रेल मंत्री ने...

बुलेट ट्रेन के 1 किमी का कंटिन्यू वायडक्ट पूरा, रेल मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. इस बुलेट ट्रेन परियोजना का दिन-रात काम चल रहा है. इस बीच 1 किलोमीटर का Continuous Viaduct बनकर तैयार हो चुका है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खुद ये जानकारी दी. उन्होंने ट्विटर पर इसका एक वीडियो भी शेयर किया है.

1 किमी का कंटिन्यू वायडक्ट पूरा

आपको बता दें कि बुलेट ट्रेन अगले साल यानी 2023 में चलनी थी, लेकिन महाराष्ट्र में जमीन अधिग्रहण की धीमी रफ्तार के कारण इसमें देरी हो रही है. लेकिन अब बुलेट ट्रेन का काम तेजी से चल रहा है. रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने वीडियो ट्वीट करते हुए कहा, ‘MAHSR (Mumbai–Ahmedabad high-speed rail corridor) ने एक और उपलब्धि हासिल की. मेड इन इंडिया के तहत फुल स्पैन गर्डर लॉन्चर के माध्यम से पहला 1 किमी का कंटिन्यू वायडक्ट का काम पूरा किया गया है.’

 

जमीन अधिग्रहण 98.8 प्रतिशत काम पूरा

हाल ही में भारतीय रेलवे ने ट्वीट करते बताया था कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का कितना काम पूरा हो चुका है. रेलवे ने बताया था कि इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण का काम लगभग 98.8 प्रतिशत पूरा हो चुका है. वहीं, 162 किलोमीटर लंबे मार्ग में पाइलिंग का काम पूरा हो चुका है. रेलवे ने आगे बताया कि प्रोजेक्ट का 79.2 किमी तक का घाट का काम भी पूरा हो चुका है.

2017 में PM मोदी ने किया था शिलान्यास

बता दें कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट 508.17 किलोमीटर का है. इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास 14 सितंबर 2017 को देश के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) और जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) ने किया था. ये प्रोजेक्ट 1.10 लाख करोड़ रुपये का है इस रेल रूट में गुजरात का वलसाड, नवसारी, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद, खेड़ा और अहमदाबाद शामिल है. इस प्रोजेक्ट में 12 रेलवे स्टेशन होंगे जिसमें 8 गुजरात और 4 महाराष्ट्र के स्टेशन शामिल हैं.

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें