Thursday, May 30, 2024
No menu items!
Google search engine
- Advertisement -spot_imgspot_img
Homeमौसमबारिश ने देवभूमि में बरपाया कहर, तीन जिलों में भारी नुकसान

बारिश ने देवभूमि में बरपाया कहर, तीन जिलों में भारी नुकसान

भारी बारिश और भूस्खलन ने उत्तराखंड में कहर बरपाया है। प्रदेश में अभी तक चार मौत हो चुकी हैं। 13 लापता और 12 घायल है। टिहरी जिले के धनौल्टी क्षेत्र में पलक झपकते ही एक घर मलबे में तब्दील हो गया। इस हादसे में एक ही परिवार के सात लोग दबे। जबिक दो शव निकाल लिए गए हैं।

धनोल्टी एसडीएम लक्ष्मी राज चौहान ने बताया कि मामले में पूरी नजर बनाई हुई है। वहीं राज्य में जगह-जगह से सामने आ रही आपदा की तस्वीरों के बाद सेनानायक एसडीआरएफ मणिकांत मिश्रा ने मौके पर पहुंचकर मोर्चा संभाला है। उत्तराखण्ड राज्य में कल से हो रही मूसलाधार बारिश के बाद राज्य के विभिन्न जिलों में तबाही का मंजर है। कहीं मलबा आने से मकान क्षतिग्रस्त हो गए है तो कहीं उफनती नदी नालों में लोग फंस गए है। रातभर से एसडीआरएफ टीम यद्धस्तर पर राहत एवं बचाव कार्य में पूर्ण तत्परता से कार्य कर रही है।

सेनानायक एसडीआरएफ मणिकांत मिश्रा ने आपदा से सबसे ज़्यादा प्रभावित क्षेत्र में मालदेवता में रेस्क्यू ऑपरेशन की कमान संभाले हुए है। वहीं दूसरी ओर उन्होंने वाहिनी मुख्यालय के सभी अधिकारी/कर्मचारियों व एसडीआएफ कंट्रोल रूम को भी हाई अलर्ट पर रखा है और राज्य भर में गतिमान सभी रेस्क्यू ऑपरेशन की पल-पल की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा रहे है।

उत्तराखंड में बादल फटने से मची भारी तबाही

जनपद के तहसली सदर क्षेत्रान्तर्गत सौड़ासरोली पुल पर 03 व्यक्तियों के बहने की सूचना मिली है। तीन घायलों को दून हास्पिटल और 09 घायलों को एम्स ऋषिकेश में भर्ती कराया गया है।

देहरादून में ग्राम सरखेत,रायपुर में बादल फटने की सूचना पर एसडीआरएफ टीम द्वारा मध्य रात्रि से ही रेस्क्यू ऑपेरशन चलाया जा रहा है। सरखेत गांव से 40 से अधिक लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। एसडीआरएफ टीम का आपदा राहत बचाव कार्य अभी जारी है।

देहरादून, थानो -रायपुर रोड के बीच में पुल टूटने से एक व्यक्ति के फंसे होने की सूचना पर एसडीआरएफ टीम द्वारा तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया। घटनास्थल पर फंसे हुए एक वाहन में पांच व्यक्तियों का सकुशल रेस्क्यू किया गया, जिसमें एक गर्भवती महिला को रेस्क्यू कर जॉलीग्रांट अस्पताल भिजवाया गया ।

जनपद पौड़ी, यम्केश्वर ब्लॉक अवी गांव में नदी के उफान पर आने से एक परिवार के फंसे होने की सूचना पर एसडीआरएफ टीम घटनास्थल के लिए रवाना हुई। हालांकि मलबा आने से मार्ग बाधित है। जनपद पिथौरागढ़ में मल्लिका अर्जुन स्कूल के पास घरों में मलबा आने की सूचना पर एसडीआरएफ टीम तत्काल घटनास्थल पर पहुंची जहां गोशाला की दीवार टूटने से एक गाय घायल हो गई थी और एक बकरी दब गई थी। टीम द्वारा मलबा हटाकर बकरी को निकाला गया।

जनपद टिहरी के गोदी कोठार गांव में एक गोशाला में महिला के दबे होने की सूचना पर एसडीआरएफ की टीम घटनास्थल के लिए रवाना हुई। वहीं चकराता क्षेत्र में भारी बारिश के कारण पेड़ गिरने से यातायात अवरुद्ध हो गया था। एसडीआरएफ टीम द्वारा मार्ग से पेड़ इत्यादि हटाकर यातायात सुचारू किया गया ।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें