Saturday, March 2, 2024
No menu items!
Google search engine
- Advertisement -spot_imgspot_img
Homeउत्तराखंडउत्तराखंड मौसम विभाग : 13 अप्रैल से बारिश की संभावना, जानें पूर्वानुमान

उत्तराखंड मौसम विभाग : 13 अप्रैल से बारिश की संभावना, जानें पूर्वानुमान

रिपोर्टर – धनराज गर्ग, देहरादून।

उत्तराखंड में गर्मी का सितम लगातार जारी है। गर्मी ने अबतक के अपने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। चिंता की बात ये है कि राज्य में गर्मी अभी और बढ़ने जा रही है मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह का कहना है कि राज्य का तापमान सामान्य से 7 डिग्री ज्यादा है। ऐसी परिस्थिति 2004 में भी देखी गई थी और अभी कुछ दिन तापमान और बढ़ेगा जिससे मैदानी क्षेत्रों का तापमान 40 डिग्री जबकि पहाड़ी क्षेत्रों में तापमान 30 डिग्री को पार करने वाला है। लगातार बढ़ते तापमान की वजह से राज्य में वनागिनी की घटनाएं और भी ज्यादा बढ़ने वाली है।

वहीं मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि उत्तराखंड में लोगों को गर्मी से राहत 12 अप्रैल के बाद मिलेगी। 13 और 14 अप्रैल को पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है इसके साथ ही 17 और 18 अप्रैल को भी बारिश की संभावना है जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी साथ ही वनागिनी की घटनओँ में भी कमी आएगी।

साथ ही 13 अप्रैल को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों के कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। राज्य के शेष जिलों के पर्वतीय हिस्सों में भी हल्की हल्की बारिश हो सकती है। मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक तापमान में आने वाले दिनों में 2 से 3 डिग्री का इजाफा हो सकता है। मैदानों में अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस तक जाने का अनुमान है।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें