Sunday, February 25, 2024
No menu items!
Google search engine
- Advertisement -spot_imgspot_img
Homeउत्तराखंडउत्तराखंड बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित, उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों की संख्या...

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित, उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों की संख्या में आई गिरावट 

कोरेाना काल के रिजल्ट को यदि शामिल न किया जाए तो इस साल कक्षा दस और 12 वीं का बोर्ड रिजल्ट में एक से दो प्रतिशत तक सुधार आया है। लेकिन चिंता की बात यह है कि परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों की संख्या में गिरावट आई है। प्रथम से लेकर तृतीय श्रेणी तक पास होने वाले छात्रों की संख्या घट गई है। कोरेाना काल के रिजल्ट को यदि शामिल न किया जाए तो इस साल कक्षा दस और 12 वीं का बोर्ड रिजल्ट में एक से दो प्रतिशत तक सुधार आया है। लेकिन चिंता की बात यह है कि परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों की संख्या में गिरावट आई है। प्रथम से लेकर तृतीय श्रेणी तक पास होने वाले छात्रों की संख्या घट गई है।
वो इस साल घटकर 5.70 प्रतिशत रह गया है। इसी प्रकार प्रथम श्रेणी में पास होने वाले छात्रों की संख्या में भारी गिरावट आई है। करीब दस फीसदी से कम छात्र इस साल पास हुए हैं। द्वतीय श्रेणी में नौ प्रतिशत कम छात्र पास हुए हैं। तृतीय श्रेणीका औसत भी कमजोर ही है। इसी प्रकार इंटर मीडिएट में भी हाल है।

वर्ष 2020 के मुकाबले इंटर में भी सम्मान प्रथम श्रेणी, प्रथम श्रेणी, दूसरी और तृतीय श्रेणीमें पास होने वाले छात्रों का प्रतिशत गिरा है। एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि कोराना काल में छात्रों को लंबे समय तक स्कूलों से दूर रहना पड़ा था। उनकी पढ़ाई की आदत भी छूट गई थी। यह उसका असर भी हो सकता है। बहरहाल अब स्कूल सामान्य रूप से खुलने लगे हैं। इसलिए आगे बेहतर नतीजे देखने को मिलेंगे।

वर्ष/कक्षा 10             12
2020    76.91         80.26
2021    99.09         99.56
2022    77.47         82.63 (बोर्ड रिजल्ट प्रतिशत में)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें