Wednesday, July 17, 2024
No menu items!
Google search engine
- Advertisement -spot_imgspot_img
Homeउत्तराखंडउत्तराखंड में कही कम तो कही बेतहाशा हुई बरसात, तराई को अब...

उत्तराखंड में कही कम तो कही बेतहाशा हुई बरसात, तराई को अब भी वर्षा का इंतजार

उत्तराखंड में जून के पहले हफ्ते से ही प्री मॉनसून दस्तक दे चुका था. जुलाई के पहले हफ्ते से ही उत्तराखंड में भारी बारिश का दौरा जारी है. हालांकि बीच-बीच में लोगों को कुछ राहत में मिली है. वहीं 19 जुलाई से अगले चार दिनों तक मौसम विभाग ने एक बार फिर अलर्ट जारी कर रखा है. वहीं, इस मॉनसून सीजन में 1 जून से 17 जुलाई तक की बात करें तो प्रदेश में सामान्य से 18 प्रतिशत कम बारिश हुई है. इसके अलावा चमोली और बागेश्वर दो ऐसे जिले हैं, जहां बेतहाशा बारिश हुई है. हालांकि उधम सिंह नगर में तराई की बात करें तो यहां लोगों को अब भी बारिश का इंतजार है.

मौमस विभाग के मुताबिक 1 जून से 17 जुलाई तक उत्तराखंड में 335.7 मिलीमीटर बारिश हुई है. जबकि प्रदेश में इन दिनों के बीच में सामान्य बारिश 409.7 मिलीमीटर होनी चाहिए थी. वहीं, जिलेवार बात करें तो प्रदेश में अभीतक सबसे ज्यादा बारिश बागेश्वर और चमोली जिलों में हुई है. बागेश्वर जिले में एक जून से अभीतक 844.6 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 174 प्रतिशत ज्यादा है.

वहीं, चमोली जिले की बात करें तो यहां इस सीजन में 1 जून से अभीतक 446.2 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 78 प्रतिशत ज्यादा है. इसके बाद अलावा प्रदेश के किसी भी जिले में कहीं पर भी सामान्य बारिश भी दर्ज नहीं की गई है. बाकी के 11 जिलों में सामान्य से भी कम बारिश हुई है.मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में सबसे कम बारिश हरिद्वार जिले में हुई है. यहां इस मॉनसून सीजन में 1 जून से अभीतक कुल 133.7 मिली मीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 58 प्रतिशत कम है. इसके अलावा सामान्य से सबसे कम बारिश होने वाले जिलों में नैनीताल है, जहां सामान्य से 67 प्रतिशत कम बारिश हुई है. वहीं, राजधानी देहरादून पर नजर डालें तो यहां पर भी सामान्य से 39 प्रतिशत कम बारिश हुई है.

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें