Thursday, April 18, 2024
No menu items!
Google search engine
- Advertisement -spot_imgspot_img
Homeउत्तराखंडसाइबर क्राइमः राजधानी देहरादून में दो महिलाओं समेत तीन लोगों से लाखों...

साइबर क्राइमः राजधानी देहरादून में दो महिलाओं समेत तीन लोगों से लाखों रूपए ठगे, पुलिस जांच में जुटी

देहरादून। प्रदेश में साइबर ठगी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। आए दिन ठग लोगों की मेहनत की कमाई पर डाका डाल रहे हैं। वहीं पुलिस प्रशासन द्वारा लगातार जागरूक करने के बावजूद लोग इन साइबर ठगों के जाल में फंस रहे हैं। राजधानी दून में साइबर ठगों ने अलग-अलग मामलों में दो महिलाओं समेत तीन लोगों से लाखों रूपए की ठगी कर ली। तीनों मामलों में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पहले मामले में पुलिस के अनुसार विंग नंबर-7 प्रेमनगर निवासी करमन कौर ने बताया कि उन्होंने ओएलएक्स पर मकान किराये पर देने के लिए पोस्ट डाली थी। 30 अप्रैल को एक शख्स का फोन आया। उसने खुद को सैन्य अधिकारी और देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) में तैनात बताया। इसके बाद आरोपित ने वाट्सएप पर अपनी आइडी और कुछ दस्तावेज भी भेजे। उसने कहा कि वह तीन महीने का किराया और 20 हजार रुपये एडवांस देगा। इसके लिए ठग ने महिला को वाट्सएप पर क्यूआर कोड भेजा, जिसे स्कैन करते ही महिला के खाते से 80 हजार रुपये कट गए।
वहीं दूसरे मामले में पुलिस ने बताया कि आजाद कालोनी पटेलनगर निवासी ज्योति कश्यप ने बताया कि 13 जनवरी को उन्हें एक मैसेज आया, जिसमें छह हजार रुपये के लोन आफर की बात कही गई थी। मैसेज में दिए लिंक को क्लिक करने पर उसमें कुछ जानकारी मांगी गई, जो ज्योति ने भर दी। इसके बाद एक व्यक्ति ने उन्हें फोन कर फोटो व कुछ दस्तावेज मंगाए। यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद उनके खाते में 5739 रुपये आ गए। ज्योति ने लोन की ईएमआई समय पर अदा कर दी। इसके बाद ज्योति को 7187 रुपये का लोन आफर आया। यह लोन लेने के बाद उनके पास लगातार ऐसे आफर आने लगे। इसके बाद एक दिन किसी व्यक्ति ने उन्हें फोन कर कहा कि उनकी अश्लील फोटो उसके पास है। आरोपित ने अश्लील फोटो उनके कांटेक्ट लिस्ट में जितने नंबर हैं, सभी को भेजने की धमकी दी। ऐसा नहीं करने के लिए महिला से अलग-अलग किस्त में छह लाख 19 हजार रुपये ठग लिए।
तीसरे मामले में शिमला बाईपास रोड स्थित देवलोक कालोनी निवासी ओमप्रकाश ने बताया कि 13 अप्रैल को उनके फोन पर मैसेज आया कि आज रात उनका बिजली का कनेक्शन बंद कर दिया जाएगा। कारण पूछने के लिए उन्होंने मैसेज में दिए नंबर पर फोन किया तो बताया गया कि उन्होंने बिजली का बिल अपडेट नहीं कराया है। इसके लिए ठग ने प्ले स्टोर से एक एप डाउनलोड करने को कहा। इसमें जो जानकारी मांगी गई उन्होंने भर दी। इस बीच उनके खाते से दो बार में 50 हजार रुपये कट गए।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें