Thursday, May 30, 2024
No menu items!
Google search engine
- Advertisement -spot_imgspot_img
Homeधर्म संस्कृतिमौसम खुलते ही हटी पाबंदी, धामों में उमड़ी भक्तों की भीड़

मौसम खुलते ही हटी पाबंदी, धामों में उमड़ी भक्तों की भीड़

बारिश कम होते ही धामों में भक्तों की भीड़ उमड़ने शुरू हो गई है। बीते 10 से 17 सितंबर तक एक सप्ताह में ही केदारनाथ में 72463, बदरीनाथ में रविवार को ही 7678, यमुनोत्री में पांच माह में चार लाख और गंगोत्री में अब तक साढ़े पांच लाख श्रद्धालु पहुंचे हैं।

यात्रा बढ़ने से बाजारों से लेकर पैदल मार्गों में रौनक बढ़ गई है। केदारनाथ यात्रा में कपाट खुलने के बाद से अभी तक 11,82,385 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। वहीं, बीते एक सप्ताह में ही 72 हजार से अधिक यात्री केदारनाथ पहुंच चुके हैं।

श्रीकेदार धाम होटल एसोसिएशन के सचिव नितिन जमलोकी ने बताया कि इस वर्ष यात्रा कारोबार की लिहाज से लाभकारी साबित हो रही है। बीकेटीसी के कार्यकारी रमेश चंद्र तिवारी ने बताया कि यात्रा बढ़ने से धाम में सुबह चार बजे से श्रद्धालु मंदिर पहुंच रहे हैं।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि केदारनाथ यात्रा में यात्री व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। उधर, रविवार को मौसम खुलते ही बदरीनाथ धाम में यात्रियों की भीड़ उमड़ पड़ी। बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि रविवार शाम चार बजे तक धाम में 7678 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।

उन्होंने बताया कि अभी तक पूरे सीजन में बदरीनाथ में 12,88,039 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। वहीं यमुनोत्री धाम में बीते पांच माह में करीब चार लाख 24 हजार श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। इनसे यमुनोत्री मंदिर समिति को करीब 60 लाख से अधिक की आय प्राप्त हुई है।

मंदिर समिति के सचिव सुरेश उनियाल, पुरोहित महासभा अध्यक्ष पुरुषोत्तम उनियाल, मनोहन उनियाल आदि ने बताया इस बार धाम में ऐतिहासिक भीड़ के साथ आय में वृद्धि हुई है। गंगोत्री धाम में कपाट खुलने के दिन से अब तक पांच लाख 45 हजार 276 यात्री मां गंगा के दर्शन कर चुके हैं जबकि शनिवार को तीन हजार 212 भक्त धाम पहुंचे।

यात्रा के लिए सरकार ने पंजीकरण अनिवार्य किया है। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की यात्रा करने के लिए तीर्थयात्री और श्रद्धालु पर्यटन विभाग की वेबसाइट http://registrationandtouristcare.uk.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण करें। वहीं, केदारनाथ हेली सेवा के लिए https://heliservices.uk.gov.in पर ऑनलाइन बुकिंग करें।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें