Saturday, March 2, 2024
No menu items!
Google search engine
- Advertisement -spot_imgspot_img
Homeअन्यरुद्रप्रयागः जिला अस्पताल में पैलेटिव केयर वार्ड और आयुष्मान कियोस्क कक्ष का...

रुद्रप्रयागः जिला अस्पताल में पैलेटिव केयर वार्ड और आयुष्मान कियोस्क कक्ष का शुभारंभ! मरीजों को मिलेगी बेहतर चिकित्सा सुविधा

रुद्रप्रयाग। जिला चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो इसके लिए दो और चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई गई है जिसमें पैलेटिव केयर वार्ड (पुरुष व महिला) तथा आयुष्मान कियोस्क कक्ष का शुभारंभ आज विधायक रुद्रप्रयाग भरत सिंह चौधरी एवं जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने संयुक्त रूप से किया।
इस अवसर पर विधायक चौधरी ने कहा कि जिला चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो इस दिशा में दो और नई सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं जिसमें असाध्य रोग से पीड़ित लोगों को इसमें सुविधा मिलेगी जिसके लिए महिला एवं पुरुषों दोनों के लिए यह सुविधा उपलब्ध होगी जिसमें रिमोट से संचालित बेड हैं जिसमें सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जिन व्यक्तियों के द्वारा आयुष्मान कार्ड नहीं बनाए गए हैं उनके लिए आयुष्मान कार्ड बनाए जाने के लिए एक अतिरिक्त आयुष्मान कियोस्क कक्ष भी तैयार किया गया है जिसमें माध्यम से तत्काल आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। उन्होंने जनपद वासियों से अपेक्षा की गई है कि जिनके द्वारा अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनाए गए हैं वे सीएचसी, पीएससी में अपने कार्ड बना सकते हैं तथा योजना का लाभ उठाकर 5 लाख तक का मुफ्त ईलाज करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि चिकित्सालय में और भी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं जिससे कि चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो। इस अवसर पर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि जिला चिकित्सालय में चिकित्सा सुविधा बेहतर की जा रही हैं जिसके लिए आज महिला एवं पुरुषों के लिए 6-6 बेड का पैलेटिव केयर वार्ड का शुभारंभ किया गया है जिसमें असाध्य रोग से पीड़ित मरीजों को इसका लाभ उपलब्ध होगा। इसके साथ ही अटल आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कियोस्क कक्ष भी बनाया गया है जिसके माध्यम से जिन लोगों द्वारा अभी तक अपने आयुष्मान कार्ड नहीं बनाए गए हैं उनके कार्ड तत्परता से बनाए जाएंगे तथा संचालित योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
इस अवसर पर चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. राजीव पाल सिंह ने अवगत कराया है कि जिला चिकित्सालय में 3 लाख की लागत से पुरुष एवं महिला पैलेटिव केयर वार्ड तैयार किया गया है तथा 1 लाख 27 हजार की लागत से आयुष्मान कियोस्क कक्ष का निर्माण किया गया है तथा 2 लाख 44 हजार से बायोमेडिकल वेस्ट के कार्य किए गए हैं तथा जिला चिकित्सालय में काउ कैचर तथा क्षतिग्रस्त नालियों एवं टाइप-4 आवास में रंगाई-पुताई का 2 लाख 48 हजार की लागत से कार्य किया गया है। इसके साथ ही 2 लाख 23 हजार की लागत से जिला चिकित्सालय में गार्ड रूम के अलावा अन्य अनुरक्षण कार्य किए गए हैं। इस अवसर पर डाॅ. राजीव गैरोला, तृप्ति बिष्ट सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें