Thursday, May 30, 2024
No menu items!
Google search engine
- Advertisement -spot_imgspot_img
Homeअन्यनैनीताल– सभी अधिकारी 1-1 टीबी मरीज को गोद लें ताकि उन्हें देखरेख...

नैनीताल– सभी अधिकारी 1-1 टीबी मरीज को गोद लें ताकि उन्हें देखरेख और उचित पोषण आहार मिल सके: डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल

नैनीताल। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में जिला कार्यालय नैनीताल के सभागार में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत नि- क्षय मित्र बनाए जाने हेतु कार्यशाला एवं प्रधानमंत्री टीवी मुक्त भारत अभियान के सफल क्रियान्वयन अभियान को सफल बनाए जाने के संबंध में बैठक आयोजित हुई।

 

बैठक में उन्होंने टीबी की बीमारी को जड़ से मिटाने में सभी अधिकारियों को जन आंदोलन अभियान के तहत प्रचार प्रसार एवं लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इस अभियान में जनप्रतिनिधियों, एनजीओ एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं से समन्वय बनाते हुए सहयोग लें जिससे टीवी की बीमारी को जनपद से ही नहीं पूरे देश से जड़ से मिटाया जा सके । उन्होंने लोगों से इस बीमारी को देश से जड़ से मिटाने में सहयोग करने व लोग को बिना डरे हुए नि:शुल्क जिला अस्पताल में जांच कराकर दवाई लेने को कहा।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि सभी अधिकारी 1-1 टीवी मरीज को गोद लें ताकि उनकी सही-सही देखरेख हो सके एव उन्हें सही पोषण आहार मिल सके।

      डीएम ने सभी आमजन से राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत नि- क्षय मित्र के अंतर्गत अधिक से अधिक अपना नाम पंजीकरण करने को कहा ताकि पोषण सहायता अभियान के कार्यक्रम को प्लानिंग के तहत बड़े स्तर पर कराए जा सके। 

            जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ राजेश ढकरियाल ने बताया कि टीबी के रोगियो को प्रधानमंत्री टीवी मुक्त भारत अभियान के तहत किलो अनाज या बाजरा, 1 किलों दाल, 150 ग्राम वनस्पति तेल और 750 ग्राम दूध पाउडर या 3.5 लीटर दूध या 0.7 किलो मूंगफली दिया जाना है। प्रायोजकों को रोगियों को ताजी सब्जियॉ, बीन्स और फलों का सेवन करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भी कहा जाता है।  हर फूड बास्केट पर लगभग एक हजार रूपये व्यय निर्धारित है।को उपचार के दौरान उनके तमीदार इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि किसी भी हालत में डॉक्टरों द्वारा बताई गयी दवायें उनकों नियमित रूप से दी जा रही है या नहीं। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत जो व्यक्ति टी0बी0 रोगियों को गोद लेना चाहता है। उनको अपना नाम, फोन नम्बर, पता व ई-मेल आई हमारे विभागीय मोबाइल नम्बर 7454820194 और 9634072980 पर उपलब्ध करा सकते हैं।

           बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ संदीप तिवारी, अपर जिलाधिकारी अशोक कुमार जोशी, शिवचरण द्विवेदी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ टीके टम्टा, , जिला कार्यक्रम समन्वयक अजय भट्ट, डिस्ट्रीक प्रोग्रामर मदन मेहरा, दीवान बिष्ट, कमलेश बचखेती के अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।  

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें