Friday, April 19, 2024
No menu items!
Google search engine
- Advertisement -spot_imgspot_img
Homeनैनीतालमुक्तेश्वर में स्थापित निदेशालय को उड़ीसा स्थांतरित करने की तैयारी में ...

मुक्तेश्वर में स्थापित निदेशालय को उड़ीसा स्थांतरित करने की तैयारी में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने की कृषि मंत्री से मुलाकात

हल्द्वानी। केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात कर भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान नई दिल्ली के अंतर्गत संचालित नैनीताल के मुक्तेश्वर स्थित खुरपका- मुंहपका निदेशालय को अन्यत्र स्थानांतरित न करने का अनुरोध किया है।

केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट ने केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर से मुलाकात करते हुए अनुरोध किया है कि मुक्तेश्वर नैनीताल में खुरपका मुंहपका की एक महत्वपूर्ण शोध इकाई ब्रिटिश काल से स्थापित है और कार्य कर रही है । अनेक बार यहां कार्यरत वैज्ञानिकों द्वारा उत्तराखंड के अनेक दूरस्थ स्थानों पर सूचना के अनुसार तत्काल भ्रमण कर इस गंभीर जानलेवा बीमारी को जानवरों में फैलने से रोका है।

भट्ट ने कहा कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली द्वारा इस निदेशालय का संचालन किया जाता है, लेकिन उन्हें जानकारी मिली है कि अब इस इकाई को यहां बंद कर उड़ीसा स्थानांतरित किया जाने की योजना बनाई जा रही है। तथा यहां से अनेक महत्वपूर्ण शोध उपकरण भी उड़ीसा स्थानांतरित किए जा चुके हैं। जबकि यह शोध उपकरण विशेषता इसी शोध इकाई में शोध कार्य हेतु क्रय किए गए थे। उन्होंने कहा कि उड़ीसा में खुरपका मुंहपका शोध इकाई के अंतर्गत एक शोध शाखा के रूप में खोला गया था, किंतु धीरे-धीरे इसको कम किया जा रहा है,मंत्री भट्ट ने कहा कि इस शोध इकाई में लगभग 50 से 60 अस्थाई कर्मचारी नौकरी कर अपने परिवार की आजीविका चला रहे हैं। इस तरह अकस्मात इकाई के स्थानांतरण होने से इन कर्मचारियों के सामने रोजी-रोटी का संकट उत्पन्न हो जाएगा, साथ ही क्षेत्र के लगभग 100 से अधिक गांव के पशुपालकों को उत्तम चिकित्सा सुविधा से वंचित होना पड़ेगा लिहाजा। भट्ट ने केंद्रीय मंत्री से अनुरोध किया है कि जन भावनाओं के अनुरूप मुक्तेश्वर स्थित खुरपका मुंहपका इकाई को अन्यत्र स्थानांतरित न करते हुए मुक्तेश्वर में ही पूर्व की भांति संचालित किया जाना बेहद आवश्यक है।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें