Wednesday, June 12, 2024
No menu items!
Google search engine
- Advertisement -spot_imgspot_img
Homeनैनीतालभीमताल– कृषकों की समस्या को देखते हुए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के...

भीमताल– कृषकों की समस्या को देखते हुए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत बनाया गया 24 हजार लीटर का सिंचाई टैंक, कृषकों को मिलेगी सुविधा

भीमताल/नैनीताल- मलुआताल न्याय पंचायत थपलिया मेहरा गॉव न्याय पंचायत का एक दूरस्थ ग्राम है जहॉ सड़क की सुविधा अभी तक नही पहुॅची है। मलुआताल की कृषि भूमि बहुत उपजाऊ है किन्तु सिंचाई कि दिक्कतों के वजह से लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यहॉ सब्जी की खेती मुख्य तौर पर की जाती है, इन्ही दिक्कतों के वजह से कई परिवार पलायन कर चुके है। सब्जी में आलू, शिमलामिर्च, गोभी कुछ मुख्य फसलें हैं। क्षेत्र की लोगों की परेशानी को देखते हुये जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत सिचाई टैंक निर्माण हेतु कृषि विभाग के अधिकारियों को टैंक निर्माण कराने के निर्देश दिये थे।
कृषि विभाग के न्याय पंचायत प्रभारी एवं अन्य फील्ड कर्मियों द्वारा क्षेत्र का सर्वेक्षण करने के उपरान्त मलुआताल में 24 हजार लीटर का एक सिचाई टैंक बनवाया गया साथ ही उसे स्त्रोत से जोड़ने के लिए 100 मी0 एचडीपीई पाईप भी उपलब्ध कराया गया।
ग्राम प्रधान मलुवाताल लक्ष्मण सिंह गंगोला द्वारा बताया गया है कि टैंक निर्माण के बाद अब सिंचाई कार्य काफी हद तक सरल हो गया है। उन्होंने बताया कि बरसात के समय जो पानी बह जाता था उसे इक्कठा करके बाद में प्रयोग में लाया जाता है जिससे फसलों को लाइफ सेविंग इंरिगेशन दिया जाता है। साथ ही आजकल गेहूॅ बुवाई में भी टैंक से काफी मदद मिल रही है। फसलों के पानी प्रचुर मात्र में उपलब्ध होने से आगे पलायान रोकने में भी मदद मिलेगी प्रधान द्वारा अवगत कराया गया है। कृषि विभाग के इस कार्य से क्षेत्र की लोगों को सिचाई की समस्या से निजात मिल गई है।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें