Saturday, June 15, 2024
No menu items!
Google search engine
- Advertisement -spot_imgspot_img
Homeमौसमउत्तराखंड के इन चार जिलों में बर्फीले तूफान का अलर्ट

उत्तराखंड के इन चार जिलों में बर्फीले तूफान का अलर्ट

देहरादून: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू होते ही मौसम ने भी अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. ऐसे में चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी समय-समय पर गाइडलाइन जारी की जा रही हैं. डीजीआरआई ने उत्तराखंड के 4 जिलों में बर्फीले तूफान और हिमस्खलन की आशंका जताई है. इनपुट के मुताबिक उत्तराखंड के 4 जिलों चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ में एहतियात बरतने के लिए कहा गया है.
फ़िलहाल सब कुछ सामान्य है: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर मौसम हमेशा से ही परेशान करता रहा है. अब उत्तराखंड सरकार को रक्षा भू सूचना विज्ञान अनुसंधान केंद्र यानी डीजीआरई से मिली सूचना के अनुसार अगले कुछ घंटों में उत्तराखंड में इस तरह के बर्फीले तूफान आ सकते हैं जो अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में अपना असर डाल सकते हैं. इसके बाद राज्य सरकार ने उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार को निर्देशित कर दिया है कि सभी जगहों पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें तैनात रखें.डीजीपी अशोक कुमार ने तमाम जिलों के पुलिस अधिकारी और रेस्क्यू टीम से जुड़े अधिकारियों को भी अलर्ट रहने के लिए कहा है. हालांकि केदारनाथ में अब मौसम सामान्य होने के बाद रजिस्ट्रेशन खोले गए हैं. लेकिन अभी भी तूफान और हिमस्खलन की आशंका को देखते हुए रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जैसे जिलों में टीमों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है.
समय समय पर लिया जा रहा है अपडेट: उत्तराखंड आपदा प्रबंधन सचिव डॉ रंजीत कुमार सिन्हा का कहना है कि यह चेतावनी 24 अप्रैल को मिली थी और कहा गया था कि 24 से 48 घंटे तक अलर्ट रहने की जरूरत है. इसके बाद हमने तमाम आपदा प्रबंधन विभाग की मशीनरी को अलर्ट मोड पर रखा हुआ है. समय-समय पर चारों जिलों के मौसम और कहां-कहां टीमें किस तरह से तैनात की जा रही हैं, इसकी समीक्षा की जा रही है. उत्तराखंड में अलर्ट इसलिए भी बेहद गंभीरता से लिया गया है क्योंकि आज केदारनाथ बाबा के कपाट खुले हैं. 2 दिन बाद यानी 27 अप्रैल को बदरीनाथ के कपाट खुलने हैं. ऐसे में हजारों श्रद्धालु ना केवल ऋषिकेश बल्कि चमोली और रुद्रप्रयाग जैसे जिलों में पहुंचे हुए हैं. हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि किसी भी यात्री को किसी तरह की भी कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी.चेतावनी के बाद मौसम विभाग ने जारी किया 5 दिन का अपडेट: उधर मौसम विभाग ने चेतावनी को देखते हुए यात्रियों के लिए अगले 5 दिनों का मौसम अपडेट जारी किया है. इसमें आज यानी 25 अप्रैल को कहा गया है कि उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी और बारिश हो सकती है. अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में अधिक बर्फबारी की आशंका है. वहीं 26 अप्रैल को उत्तराखंड के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जैसे जनपदों में बारिश हो सकती है. इसके साथ ही बर्फबारी की भी संभावनाएं बन रही हैं. 27 अप्रैल को भी कई जनपदों में हल्की फुल्की बर्फबारी और बारिश की आशंका जताई जा रही है. 28 अप्रैल को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जैसे जनपदों में अधिक बारिश और बर्फबारी की आशंका जताई जा रही है. 29 अप्रैल को भी उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में हल्की वर्षा और बिजली गरजने की घटनाएं हो सकती हैं.
मौसम विभाग ने कहा है.
केंद्र और राज्य मौसम विभाग के अलर्ट के बाद उत्तराखंड पुलिस विभाग और जिला प्रशासन ने उत्तराखंड के उत्तरकाशी स्थित गंगोत्री नेशनल पार्क, चमोली, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा और बागेश्वर जैसे जिलों में पूरी तरह से 5 दिन के लिए ट्रेकिंग पर प्रतिबंध लगा दिया है. यानी कोई भी पर्वतारोही दल फिलहाल उत्तराखंड के पर्वतों पर ट्रेकिंग नहीं करेगा. जो लोग अपना सफर तय कर चुके हैं, उन्हें सुरक्षित स्थानों पर रोकने के निर्देश दिए गए हैं. बीते दिनों अमेरिका का एक दल बर्फीले तूफान में फंस गया था. जिसके बाद जिला प्रशासन किसी तरह की कोई भी कोताही बरतने के मूड में नहीं है. ऐसे में सभी को अपनी ट्रेकिंग को 5 दिन के लिए स्थगित करने के लिए कहा गया है.
सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें