Thursday, April 18, 2024
No menu items!
Google search engine
- Advertisement -spot_imgspot_img
Homeउत्तराखंडशीतकाल के लिए बंद हुए बाबा केदार के क्षेत्र रक्षक भैरवनाथ के...

शीतकाल के लिए बंद हुए बाबा केदार के क्षेत्र रक्षक भैरवनाथ के कपाट

रुद्रप्रयाग। बाबा केदार के क्षेत्र रक्षक भैरवनाथ के कपाट आज शनिवार को विधि-विधान से बंद हो गये हैं। वहीं अब 27 अक्टूबर को बाबा केदारनाथ धाम के कपाट भी शीतकाल के छह माह के लिये विधि-विधान से बंद किये जाएंगे।
गौरतलब हो की केदारनाथ धाम से लगभग एक किमी की दूरी पर स्थित भैरवनाथ मंदिर को केदारनाथ धाम के क्षेत्र रक्षक के रूप में पूजा जाता है। हर वर्ष बाबा केदार के कपाट बंद करने से पहले केदारनाथ के क्षेत्र रक्षक भैरवनाथ के कपाट बंद किये जाते हैं। जो सिर्फ शनिवार या फिर मंगलवार के दिन ही बंद होते हैं।
जिस कारण आज शनिवार को भैरवनाथ के कपाट छह माह शीतकाल के लिये बंद हो गये हैं। बता दें कि बाबा केदार के शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर से जब बाबा केदार की डोली को केदारनाथ भेजा जाता हैं तो उससे एक दिन पहले शीतकालीन गद्दीस्थल में भगवान भैरवनाथ की पूजा होती है।
केदारनाथ पहुंचने पर भले ही भगवान केदारनाथ के कपाट खुल जाते हैं, लेकिन केदारनाथ की आरती तब तक नहीं होती है, जब तक केदारनाथ में स्थित भैरवनाथ मंदिर के कपाट नहीं खोले जाते हैं. भैरवनाथ के कपाट खुलने के बाद ही केदारनाथ भगवान की विधिवत पूजा अर्चना शुरू की जाती हैं।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें