Sunday, February 25, 2024
No menu items!
Google search engine
- Advertisement -spot_imgspot_img
Homeउत्तराखंडजोशीमठ में बढ़ते भू –धंसाव को लेकर मुख्यमंत्री धामी ने की बैठक,...

जोशीमठ में बढ़ते भू –धंसाव को लेकर मुख्यमंत्री धामी ने की बैठक, कहा लोगों को सुरक्षित स्थान मुहैया सरकार की पहली प्राथमिकता, पुनर्वास के लिए जगह तलाशने का कार्य शुरू

देहरादून। चमोली जिले के जोशीमठ में लगातार बढ़ता भू – धंसाव राज्य सरकार को चिंता में डाल रहा है। इसको लेकर आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में एक हाई लेवल बैठक की।
मालूम हो की जोशीमठ की धरातलीय स्थिति को जानने के लिए राज्य सरकार ने पहले ही 14 अधिकारियों और विशेषज्ञ की एक टीम भेजी थी। बैठक के दौरान यह टीम भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ी और प्राथमिक तौर पर जोशीमठ के कैसे हालात है, इन सबकी रिपोर्ट मुख्यमंत्री धामी को दी।

वही इस मामले में मुख्यमंत्री धामी का कहना है की सरकार की सबसे पहली प्राथमिकता जोशीमठ के लोगों को सुरक्षित स्थान मुहैया कराना है। उन्होंने बताया की जोशीमठ में करीब 600 परिवार ऐसे हैं जो खतरे की जद में आ रहे हैं, इन सबको सुरक्षित स्थान पर ले जाया जाएगा साथ ही राज्य सरकार की ओर से सभी जरूरी बचाव कार्य करने के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।
इसके साथ ही तमाम अधिकारी प्रभावित स्थान पर कैंप कर रहे हैं और स्थिति पर नज़र बनाएं रखे है। सीएम धामी ने बताया की कुछ काम ऐसे हैं जो प्राथमिकता के तौर पर तत्कालिक होने हैं, जिसमें यदि रेस्क्यू करना पड़ा या प्रभावितो के रहने के लिए कोई स्थान बनाना पड़े इसके लिए एसडीआरएफ को भी तैनात किया गया है
इसके साथ ही आसपास के क्षेत्र भी तलाशे जा रहे हैं जहां पर पुनर्वास किया जा सकता है।
बताया की जोशीमठ में ड्रेनेज सिस्टम खराब है तो इसलिए ड्रेनेज सिस्टम को सही करने के लिए भी काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया की हालांकि विस्थापन करने के लिए कई औपचारिकताएं पूरी करनी होती है लेकिन राज्य सरकार कोई औपचारिकता ना करके तत्कालिक लोगों को जरूरत के मुताबिक सुरक्षित स्थान मुहैया करवाने में जुटी हुई है।
वहीं उन्होंने बताया की राज्य सरकार ने फैसला लिया है की जोशीमठ में जो मकान ज्यादा खतरे की जद में है उन परिवारों को राज्य सरकार अगले 6 महीने तक हर माह ₹4000 रुपए मुख्यमंत्री राहत कोष से किराया देगी।

आज प्रभावित क्षेत्र का दौरा करेंगे सीएम पुष्कर सिंह धामी
सीएम धामी आज शनिवार को जोशीमठ के दौरे पर रहेंगे, जहा वह स्थानीय लोगों और अधिकारियों के साथ जोशीमठ की सभी परिस्थितियों की जानकारी लेंगे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें