Saturday, June 15, 2024
No menu items!
Google search engine
- Advertisement -spot_imgspot_img
Homeराजनीतियोगी और नीतीश से भी आगे है उत्तराखंड के सीएम धामी, जानें...

योगी और नीतीश से भी आगे है उत्तराखंड के सीएम धामी, जानें क्या है एडीआर रिपोर्ट!

देहरादून (उत्तराखंड): हर साल जारी होने वाली एडीआर की रिपोर्ट एडीआर यानी एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने एक बार फिर से देश भर के तमाम मुख्यमंत्रियों के बारे में जानकारी सार्वजनिक की है. एडीआर ने भारत के 28 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों का एनालिसिस पब्लिश किया है. इस जानकारी में उनकी संपत्ति से लेकर आपराधिक रिकॉर्ड, उम्र से लेकर देनदारी का जिक्र किया गया है. एडीआर की ये सालाना मुख्यमंत्रियों की रिपोर्ट चुनाव लड़ने के दौरान जमा किए गए हलफनामे को देखकर और बारीकी से अध्ययन कर तैयार की जाती है. मौजूदा समय में एडीआर ने वर्तमान 30 मुख्यमंत्रियों (28 राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेश) के शपथ पत्रों का विश्लेषण किया है और उसके बाद रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी किस पायदान पर आते हैं, आइए आपको बताते हैं.

करोड़पति हैं उत्तराखंड के सीएम: 47 साल के उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दो बार से विधायक हैं. मौजूदा समय में बीते 13 महीने से वह मुख्यमंत्री पद पर हैं. एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी करोड़पति हैं. वर्तमान में उनकी संपत्ति लगभग ₹4,64,78,080 (4 करोड़ 64 लाख 78 हजार 80 रुपये) है. धामी पर 47 लाख 83 हजार 461 रुपये की देनदारी है. खास बात यह है कि पुष्कर सिंह धामी की संपत्ति उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कई गुना ज्यादा है. सीएम धामी संपत्ति के मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान हो या फिर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से आगे हैं.

योगी भी हैं धामी से पीछे: एडीआर रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की संपत्ति मौजूदा समय में लगभग ₹1,54,94,054 (1 करोड़ 54 लाख 94 हजार 54 रुपये) है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की संपत्ति ₹3 करोड़ 44 लाख 42 हजार है. बिहार के सीएम नीतीश कुमार की संपत्ति ₹3 करोड़ 9 लाख 83 हजार है. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की संपत्ति ₹1 करोड़ 97 लाख 10 हजार है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की संपत्ति ₹1 करोड़ 27 लाख रुपए के करीब है.

20वें स्थान पर हैं धामी: 28 राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेशों के कुल 30 मुख्यमंत्रियों पर किए गए इस रिसर्च में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को 20वें स्थान पर रखा गया है जबकि देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का 26वां स्थान है. मौजूदा समय में देश में सबसे अमीर मुख्यमंत्री आंध्र प्रदेश के जगन मोहन रेड्डी हैं, जिनकी संपत्ति लगभग 510 करोड़ रुपए है. सबसे कम संपत्ति बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की है, जिनके पास मात्र 15 लाख रुपए हैं.रिपोर्ट के मुताबिक, देश के 97 फीसदी मुख्‍यमंत्री करोड़पत‍ि हैं. एक मुख्‍यमंत्र‍ी के पास औसतन 33.96 करोड़ की संपत्त‍ि है. देशभर के 30 मुख्यमंत्रियों में से 13 मतलब 43 प्रत‍िशत के खि‍लाफ गंभीर धाराओं में आपराधि‍क मुकदमे दर्ज हैं, जिसमें हत्‍या का प्रयास, हत्‍या और अपहरण जैसे मामले भी शामि‍ल हैं. ADR की रिपोर्ट में ये भी कहा गया है की जो मुकदमे दर्ज हैं उसमे गंभीर आपराधिक मामलों में पांच साल से अधिक जेल के साथ गैर-जमानती अपराध शामिल हैं.

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें