Thursday, May 30, 2024
No menu items!
Google search engine
- Advertisement -spot_imgspot_img
Homeअन्यउत्तराखण्डः वेलफेयर सोसाइटी द्वारा ‘रक्षित गौशाला’ कार्यक्रम आयोजित! डॉ. घिल्डियाल बोले- गाय,...

उत्तराखण्डः वेलफेयर सोसाइटी द्वारा ‘रक्षित गौशाला’ कार्यक्रम आयोजित! डॉ. घिल्डियाल बोले- गाय, गंगा और गायत्री की प्रतिष्ठा से ही भारत फिर से बनेगा विश्व गुरु

देहरादून। गाय, गंगा और गायत्री से ही भारत का गौरव है और इनकी प्रतिष्ठा से ही भारत फिर से विश्व गुरु की उपाधि धारण करेगा, जिसके लिए शासन स्तर पर लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। यह बात उत्तराखंड ज्योतिष रत्न एवं सहायक निदेशक शिक्षा आचार्य डॉ. चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने कोटद्वार, काशीरामपुर तल्ला में वेलफेयर सोसाइटी द्वारा आयोजित ‘रक्षित गौशाला’ कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि कही। डॉ. घिल्डियाल ने कहा कि भारत भूमि गोपाल कहे जाने वाले भगवान श्री कृष्ण की भूमि है। इस गोधन की बचपन में सेवा सुश्रुषा करने एवं गोरस का एवं दूध, दही, मक्खन का पान करने से भगवान श्रीकृष्ण की मेधा शक्ति इतनी प्रबल हो गई थी कि उनको नर से नारायण बना दिया। भगवान श्रीकृष्ण ने कुरुक्षेत्र के मैदान में गीता की ऐसी ज्ञान गंगा को बहाया कि जो युगो युगो तक तक मानव जाति का मार्गदर्शन करती रहेगी। कहा कि वे शीघ्र प्रदेश के शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के सम्मुख एक प्रस्ताव रखेंगे कि उत्तराखंड के प्रत्येक संस्कृत विद्यालय और महाविद्यालय में कम से कम 2 गायों के पालन को यदि हम आवश्यक कर दें तो उससे गोधन का अच्छे से संरक्षण तथा भावी पीढ़ी को उसके महत्व के बारे में व्यवहारिक रूप से पता चल सकेगा।
इस दौरान कार्यक्रम की मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक और विधान सभा अध्यक्ष रितु खंडूरी भूषण ने वेलफेयर सोसाइटी की सचिव सुशीला उनियाल को आश्वस्त किया कि वे पूर्ण रूप से गौ सेवा के इस कार्यक्रम में उनके साथ रहेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महापौर हेमलता नेगी ने सभी अतिथियों का नगर निगम की ओर से हार्दिक स्वागत और अभिनंदन करते हुए कहा कि नगर निगम ने इस गौशाला को एक महत्वाकांक्षी योजना के तहत तैयार किया है इसमें शहर की सड़कों पर आवारा घूम रहे गायों एवं नंदी को यहां पहुंचाया जाएगा और वेलफेयर सोसाइटी को पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाएगा। गौमाता सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि उन्होंने पूरे प्रदेश में पद पर रहते हुए गौ सेवा के लिए जो कार्य किए हैं उस श्रंखला में कोटद्वार में वेलफेयर सोसाइटी आगे आई है इसलिए उनका पूर्ण मार्गदर्शन किया जाएगा। इससे पहले कार्यक्रम में पहुंचने पर सोसायटी की सचिव गीतिका जोशी एवं कार्यकर्ताओं ने मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष रितु भूषण खंडूरी, विशिष्ट अतिथि सहायक निदेशक डॉ. चंडी प्रसाद घिल्डियाल, राज्यमंत्री राजेंद्र प्रसाद और कार्यक्रम अध्यक्ष हेमलता नेगी का स्वागत किया। इस दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ कार्यकर्ता हेमंत गौर, उमेश पटवाल, राकेश नेगी, सीमा गुसाईं, विजय बडोनी आदि मौजूद थे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें