Saturday, June 15, 2024
No menu items!
Google search engine
- Advertisement -spot_imgspot_img
Homeअन्यपापुआ न्यू गिनी के पीएम ने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए पीएम नरेंद्र मोदी...

पापुआ न्यू गिनी के पीएम ने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए पीएम नरेंद्र मोदी के छुए पांव

पापुआ न्यू गिनी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्विपक्षीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे. पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे (PM of Papua New Guinea James Marape) ने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए न केवल पीएम मोदी की अगुआनी की, बल्कि उन्होंने पीएम मोदी के पैर भी छू लिए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने समकक्ष जेम्स मारापे के साथ 22 मई को भारत-प्रशांत द्वीप सहयोग मंच (एफआईपीआईसी) के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे. पीएम मोदी का गार्ड ऑफ ऑनर के साथ स्वागत किया गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पापुआ न्यू गिनी के मोरेस्बी (जैक्सन) अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पर पारंपरिक ढंग से स्वागत किया गया. इस दौरान प्रवासी भारतीयों ने भी उनका स्वागत किया. बता दें कि पीएम मोदी का स्वागत इसलिए काफी अहम है क्योंकि उस देश का नियम है कि वहां पर सूर्यास्त होने के बाद आने वाले किसी भी नेता का औपचारिक स्वागत नहीं किया जाता है. लेकिन इससे इतर पीएम मोदी के यहां पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत किया गया. बताया जा रहा है कि ऐसा पहली बार हुआ है कि इस देश ने अपनी पुरानी परंपरा को पीएम मोदी के सम्मान में तोड़ दिया.

 

तीन देशों के अपने दौरे के दूसरे चरण में मोदी पापुआ न्यू गिनी पहुंचे हैं. यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा पापुआ न्यू गिनी की पहली यात्रा है. प्रधानमंत्री जापान से यहां पहुंचे, जहां उन्होंने दुनिया के कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं. मोदी और मारापे सोमवार को एफआईपीआईसी के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे. मोदी ने पूर्व में कहा था, ‘मैं आभारी हूं कि सभी 14 प्रशांत द्वीप देशों (पीआईसी) ने इस महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन (एफआईपीआईसी) में भाग लेने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है.’ ’एफआईपीआईसी का गठन 2014 में प्रधानमंत्री मोदी की फिजी यात्रा के दौरान किया गया था.

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें