Saturday, June 15, 2024
No menu items!
Google search engine
- Advertisement -spot_imgspot_img
Homeअन्यनैनीतालः आदि कैलाश यात्रा का भव्य आगाज! काठगोदाम से रवाना हुआ 19...

नैनीतालः आदि कैलाश यात्रा का भव्य आगाज! काठगोदाम से रवाना हुआ 19 यात्रियों का जत्था, जय भोले के जयकारों से गूंजा क्षेत्र

नैनीताल। कुमाऊं मंडल विकास निगम की ओर से संचालित आदि कैलाश यात्रा गुरूवार से प्रारम्भ कर दी गई है। आदि कैलाश यात्रा को लेकर भोले के भक्तों में उत्साह है। वहीं कुमाऊं द्वार टीआरसी काठगोदाम से प्रबन्ध निदेशक कुमाऊं मण्डल विकास निगम विनीत तोमर एवं महाप्रबन्धक एपी बाजपेयी ने आदि कैलाश यात्रा के पहले दल के 19 यात्रियों को काठगोदाम से पिथौरागढ़ टीआरसी के लिए आज हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रबन्ध निदेशक विनीत तोमर ने बताया कि कुमाऊं मंडल विकास निगम 1990 से आदि कैलाश यात्रा आयोजित करा रहा है, पहले दल में 9 महिलाओं समेत 19 यात्री शामिल हैं साथ ही टीम लीडर पवन चौधरी भी दल के साथ रवाना हुये। इस अवसर पर अतिथियों का पारम्परिक तरीके से स्वागत किया गया, तोमर ने यात्रियों के सुखद यात्रा की कामना की। उन्होंने बताया कि इस वर्ष कुल 34 दल आदि कैलाश के दर्शन करेंगे। आदि कैलाश यात्रा हेतु भक्तों के लिए हैल्थ चैकअप के साथ अन्य सुविधाओं के कैम्प यात्रा मार्गों पर लगाये गये हैं। जिससे आने वाले भक्तों का नियमित मेडिकल चैकअप कर सकते है। उन्होेेेंने यात्रियों से अपील की है कि यात्रा के दौरान गन्दगी ना की जाए।
महाप्रबन्धक केएमवीएम एपी बाजपेयी ने बताया कि टीआरसी काठगोदाम से आठ दिनों तक चलने वाली यात्रा नीम करोली बाबा आश्रम कैंची धाम, चितई गोलू मंदिर, जागेश्वर धाम, पार्वती मुकुट, ब्रह्मा पर्वत, शेषनाग पर्वत, शिव मंदिर, पार्वती सरोवर, गौरीकुंड, पाताल भुवनेश्वर, महाभारत काल के बहुत से स्थानों जैसे पांडव किला, कुंती पर्वत, पांडव पर्वत एवं वेदव्यास गुफा से होकर गुजरेगी। उन्होने कहा कि देवभूमि के खूबसूरत पहाड़ियों से घिरे, प्राकृतिक दृश्यों से परिपूर्ण, मन को रोमांचित करने वाली इस यात्रा को बेहतर व सुविधाजनक बनाने के लिए कुमाऊं मंडल विकास निगम और संस्था की ओर से यात्रा में हवन पूजा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन का भी प्रावधान किया गया है।
इस अवसर पर एडवेंचर मैनेजर गिरधर सिंह मनराल, भूवन काण्डपाल, ललित तिवारी,गुमान सिंह, रवि मेहरा, हेम जोशी, दीपक पाण्डे के साथ ही पर्वतारोही गंगोत्री बिष्ट, चन्द्रा अधिकारी के साथ आदि कैलाश के यात्रीगण मौजूद थे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें