Sunday, June 23, 2024
No menu items!
Google search engine
- Advertisement -spot_imgspot_img
Homeनैनीतालनैनीताल–राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक देखभाल कार्यक्रम के तहत कुमाऊं मंडल स्तरीय स्टाफ...

नैनीताल–राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक देखभाल कार्यक्रम के तहत कुमाऊं मंडल स्तरीय स्टाफ नर्सों के तीन दिवसीय प्रशिक्षण का हुआ शुभारंभ

नैनीताल। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत बुजुर्गों की देखभाल के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम के अंतर्गत सोमवार को राज्य अतिथि गृह नैनीताल मे नर्सिंग अधिकारियो के साथ तीन दिवसीय कुमाऊं मंडलीय प्रशिक्षण कार्यक्रम काआयोजन किया गया।
जिसका शुभारंभ अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. तरुण कुमार टम्टा द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।
इस दौरान डॉ. तरुण कुमार टम्टा ने बताया की वृद्धावस्था एक कठिन अनुभव हो सकता है जब आपका स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है और आप अपनी दैनिक गतिविधियों के लिए दूसरों पर निर्भर हो जाते हैं। यह वो समय है जब बुजुर्गों को सबसे अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। यद्यपि जीवन की आधुनिक बाधाओं के कारण काफी बार लोगों को अपने बुजुर्गों की देखभाल करने की अनुमति नहीं मिल पाती, लेकिन वे हमेशा अपने जीवन के सुचारू कामकाज के लिए उपयुक्त एल्डर होम केयर का विकल्प चुन सकते हैं। उन्होंने बताया की वृद्धों की देखभाल तब आवश्यक हो जाती है जब वृद्ध लोग दैनिक जीवन की गतिविधियों जैसे खाना बनाना, सफाई करना, नहाना, दवाएँ लेना आदि को करने में असमर्थ होने लगते हैं और परिवार का कोई सदस्य उन्हें देखने के लिए उपलब्ध नहीं होता है। वृद्ध लोगों में विभिन्न प्रकार की बीमारियां और शारीरिक अक्षमताएं भी उनके लिए एल्डर केयर अनिवार्य बनाती हैं, ताकि वे भी स्वतंत्र रूप से और गरिमा के साथ जी सकें।
वरिष्ठ देखभाल के प्रकार की आवश्यकता वृद्ध व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति और समस्या की गंभीरता और देखभाल के प्रकार पर निर्भर करती है। अधिकांश लोगों को पूर्णकालिक नर्सों की आवश्यकता नहीं होती है, जबकि कुछ ऐसे होते हैं जिन्हें अपनी समस्या की गंभीरता के कारण 24/7 देखभालकर्ता की आवश्यकता होती है।
वही प्रशिक्षण के प्रथम दिवस में कुछ मुख्य विषयों पर चर्चा की गई।
इस दौरान जिला कार्यक्रम प्रबंधक मदन महेरा ने कहा की बुजुर्गों की देखभाल में स्टाफ नर्स की जिम्मेदारी और जवाबदेही, बुजुर्गों की समस्या में बुढ़ापे की प्रक्रिया, बुजुर्गों का मूल्यांकन, गैर गैर संचारी रोगों के साथ नर्सिंग देखभाल, बुजुर्गों के साथ संक्रमण नर्सिंग देखभाल, आदि विषयों पर चर्चा की गई।
कार्यक्रम का संचालन हरेंद्र कठायत द्वारा किया गया।
प्रशिक्षण में डॉक्टर एमo एसo दुग्ताल, मेट्रन शशि कला पांडे बीडी पांडे जिला चिकित्सालय नैनीताल, डॉ सोनल, डॉ गौरव अरोड़ा, डॉक्टर अंकित तिवारी, स्टाफ नर्स सतीश सती , द्वारा प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में मदन मेहरा ,सुनीता भट्ट, मनोज बाबू, सपना कांडपाल, देवेंद्र बिष्ट ,दीवान बिष्ट, हरेंद्र कठायत, आदि द्वारा योगदान दिया गया।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें